Jaipur Wax Museum: फर्स्ट लुक जारी, वर्ल्ड हेरिटेज डे का इंतजार...

Jaipur Wax Museum: फर्स्ट लुक जारी, वर्ल्ड हेरिटेज डे का इंतजार...

जयपुर। रन मशीन कहे जाने वाले क्रिकेट के किंग विराट कोहली का मोम से बना पुतला नाहरगढ के जयपुर वैक्स म्यूजियम में 18 अप्रैल को वर्ल्ड हेरिटेज डे के अवसर पर स्थापित होने जा रहा है, म्यूजियम प्रशासन ने आज इस मोम से  बने आदम कद  पुतले का फर्स्ट लुक जारी किया। 
हाल ही में स्टार स्पोर्ट्स की टीम ने भी विराट कोहली के मोम से बने इस पुतले को विशेष रूप से कवर किया जिसे आइ. पी. एल  के मैच के पहले जल्द ही दिखाया जाएगा। जयपुर वैक्स म्यूजियम के फाउंडर डायरेक्टर अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले एक साल से पर्यटकों के द्वारा विराट कोहली के स्टेचू को बनाने की डिमांड आ रही थी, खासकर के छोटे बच्चे और युवा वर्ग जो विराट के दीवाने हैं उनका एक स्ट्रॉन्ग ओपिनियन था कि किंग कोहली का स्टेचू म्यूजियम में जरूर होना चाहिए। अब चूंकि विराट बच्चों और युवाओं के लिए एक स्पोर्ट्स आइकन भी बन चुके हैं,  अब इससे अच्छा अवसर क्या होगा जब कोहली विश्व क्रिकेट में उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं तो हमने भी निर्णय लिया कि सचिन तेंदुलकर और धोनी के बाद मोम के बने हुए विराट कोहली की आदमकद मूर्ति को जयपुर वैक्स म्यूजियम में स्थापित किया जाए। 
चूंकि विराट की छवि मैदान में एक आक्रामक क्रिकेटर की है इसलिए स्टेचु के पोज के लिए भी उनके आक्रामक भाव को ही चुना गया। 
वैक्स फिगर को अनूप श्रीवास्तव के क्रिएटिव डायरेक्टशन में गणेश और लक्ष्मी की जोड़ी ने लगभग दो महीने के परिश्रम के बाद तैयार किया है। वैक्स के बने विराट के पुतले का वजन 35 किलोग्राम है जबकि हाइट 5 फिट 9 इंच है। विराट की वेशभूषा को बॉलीवुड के डिजाइनर बोध सिंह ने बनाया हैं। 
अनूप ने बताया कि statue सिलेक्शन को लेकर हमारा हमेशा से ही एक साफ निर्णय रहा है कि म्यूजियम में सेलिब्रिटी से भी ज्यादा उन महान विभूतियों को स्थान दिया जाए जिनसे हमारी आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा मिले। म्यूजियम में अब तक कुल 44 वैक्स के पुतले स्थापित हैं।

300 वर्ष पुराने किले में है म्यूजियम
जयपुर वैक्स म्यूज़ियम पहला ऐसा संग्रहालय है जो लगभग 300 वर्ष पुराने किले में बना हुआ है साथ ही दुनिया के अन्य म्यूज़ियम से जुदा इसीलिए है कि यहां पर हर पुतले को एक विशेष बने सेट के साथ स्थापित किया गया है जहां हर बैकड्रॉप को हाथ से बनी पेंटिंग, murals, पुतले से जुड़ी उनकी खास वस्तु, exclusive फोटो वॉल और एक विशेष महक के साथ रखा गया है।

 50 लाख से ज्यादा कांच के टुकड़ों से बना शीश महल है आकर्षण का केंद्र

 जयपुर वैक्स म्यूजियम की खास बात यह भी है कि यहां सोने के वर्क की नक्काशी से बने रॉयल दरबार में जयपुर रॉयल फॅमिली फिगर भी स्थापित हैं साथ ही पचास लाख से भी ज्यादा कांच के टुकड़ों और ठीकरी से बना अनूठा शीशमहल म्यूजियम का एक अभिन्न अंग है।
जल्द ही रॉयल दरबार में दो ऐतिहासिक विभूतियां और भी स्थापित होने वाली है।

0 Response to "Jaipur Wax Museum: फर्स्ट लुक जारी, वर्ल्ड हेरिटेज डे का इंतजार..."

एक टिप्पणी भेजें

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article